वॉट्सऐप ने ब्लॉक किए करीब 1 लाख एकाउंट्स



अमेरिका में फेसबुक के जरिए चुनाव प्रभावित करने का मामला अभी पूरी तरह से ठंडा भी नहीं पड़ा था कि फेसबुक के ही स्वामित्व वाली मेसेंजिग एप वाट्सऐप पर भी ऐसे ब्राजील चुनाव प्रभावित करने के आरोप लगने शुरू हो गए हैं. हालांकि इस मामले की भनक लगते ही ब्राजील में होने वाले चुनावों के मद्देनजर वाट्सऐप ने करीब 1 लाख वाट्सऐप एकाउंट को ब्लॉक कर दिया है. ब्राजील की कुल आबादी लगभग 21 करोड़ है और इनमें वाट्सऐप का इस्तेमाल करने वालों की संख्या 12 करोड़ है.

आगामी 7 अक्टूबर से यहां चुनाव शुरू होने हैं. इसी दौरान रिपोर्ट्स आई हैं कि बिजनेस मैन और चुनाव में दक्षिणपंथी उम्मीदवार जैर बोलसोनारो ने करोड़ो रुपये खर्च करके वॉट्सऐप पर प्रचार-प्रसार की तैयारी की है. ब्राजील की मीडिया के मुताबिक बोलसोनारो ने गैरकानूनी तरीके से यूजर्स तक फेक न्यूज़ पहुंचाने के लिए वाट्सऐप का इस्तेमाल किया है. जिससे उन्हें 28 अक्टूबर तक चलने वाले चुनाव में फायदा हो सके. इसके बाद वॉट्सऐप ने 1,00,000 अकाउंट को बैन कर दिया है.

इससे पहले भी फेसबुक डेटा स्कैंडल विवाद हो चुका है, जिसके पीछे ब्रिटेन की पॉलिटिकल रिसर्च फर्म क्रैंबिज एनालिटिका है. क्रैंबिज एनालिटिका पर आरोप है कि उसने करीब 9 करोड़ यूजर्स के डेटा को चुराया है और इस डेटा के ज़रिए 2016 में अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव को प्रभावित किया गया है. इसको लेकर फेसबुक ने साफ किया था कि क्रैंबिज एनालिटिका ने ना सिर्फ अमेरिकी यूजर्स के डेटा में सेंधमारी की है बल्कि एशियाई देशों के यूजर्स का डेटा भी चुराया गया है. इसमें भारत, इंडोनेशिया, फिलिपींस और ऑस्ट्रेलिया जैसे देश शामिल हैं





Source link