गुरुवार को एक दुखद खबर सामने आई. जब लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस की 5 बोगी पटरी से उतर गई जबकि तीन अन्य बोगियां भी दुर्घटना से प्रभावित हुई. अच्छी बात यह रही कि इस दुर्घटना में किसी की जान नहीं गई. इसके अलावा, अंडरवर्ल्ड डॉन करीम लाला से इंदिरा गांधी के मिलने को लेकर संजय राउत का दावा, बजट से पहले टैक्स को लेकर लोगों के बीच स्लैब में बदलाव की उम्मीद और UNSC में कश्मीर मसला उठाने पर पाकिस्तान की किरकिरी की खबर भी सुर्खियों में है. तो आइए जानते हैं गुरुवार की पांच बड़ी खबरें….

1. ओडिशा के कटक में ट्रेन हादसा, पटरी से उतरी लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस, 16 यात्री घायल

कटक के नरगुंडी रेलवे स्टेशन के पास घने कोहरे की वजह से मुंबई-भुवनेश्वर लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस पटरी से उतर गई है. इस घटना में 16 यात्री घायल हैं जिनमें 6 की हालत गंभीर है. सभी घायलों को नजदीकी अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती कराया गया है. सूचना पाकर रेलवे एक्सीडेंट मेडिकल वैन घटनास्थल के लिए रवाना हो गई है. मौके पर पहुंची टीम ने राहत-बचाव का काम शुरू कर दिया है. सुबह-सुबह सलगांव और नेरगुंडी स्टेशन के बीच यह घटना सामने आई. अधिकारियों के मुताबिक ट्रेन हादसे में 8 कोचों को नुकसान पहुंचा है. पांच कोच पटरी से उतर गई हैं जबकि 3 कोच ट्रैक से हल्की नीचे लुढ़क गई हैं. इस घटना में किसी मौत की सूचना नहीं है.

2. संजय राउत का दावा- अंडरवर्ल्ड डॉन करीम लाला से मिलने जाती थीं इंदिरा गांधी

शिवसेना सांसद संजय राउत ने बुधवार को एक इंटरव्यू के दौरान पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को लेकर बड़ा बयान दिया है. उन्होंने बताया है कि इंदिरा गांधी, अंडरवर्ल्ड डॉन करीम लाला से मिलने मुंबई आया करती थीं. शिवसेना नेता ने मुंबई में अंडरवर्ल्ड के दौर की बात करते हुए कहा कि एक दौर था जब मुंबई के पुलिस कमिश्नर.. दाऊद इब्राहिम, छोटा शकील और शरद शेट्टी तय किया करते थे. इतना ही नहीं, वो यह भी तय करते थे कि सरकार के किस मंत्रालय में कौन बैठेगा. हमने अंडरवर्ल्ड का वो दौर देखा है, लेकिन अब वो यहां सिर्फ चिल्लर हैं.

शिवसेना सांसद संजय राउत का यह बयान, डी-कंपनी के सरगना अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के करीबी रहे गैंगस्टर एजाज लकड़ावाला की पुलिस पूछताछ में सनसनीखेज खुलासे के बाद आया है. बुधवार को एजाज ने दाऊद इब्राहिम के पाकिस्तान में मौजूद दो ठिकानों के बारे में जानकारी दी है.

3. Who is Karim Lala? जिससे इंदिरा गांधी के मिलने के दावे से फैली सियासी सनसनी

हाजी मस्तान मिर्जा को मुंबई अंडरवर्ल्ड का पहला डॉन कहा जाता है, लेकिन जानकार बताते हैं कि सबसे पहला माफिया डॉन करीम लाला था. करीम लाला का आतंक मुंबई में सिर चढ़कर बोलता था. मुंबई में तस्करी समते कई गैर कानूनी धंधों में उसके नाम की तूती बोलती थी. बताया जाता है कि वह जरूरतमंदों और गरीबों की मदद भी करता था. करीम लाला का असली नाम अब्दुल करीम शेर खान था. उसका जन्म 1911 में अफगानिस्तान के कुनार प्रांत में हुआ था. उसे पश्तून समुदाय का आखिरी राजा भी कहा जाता है.

4. UNSC में कश्मीर मसला उठाने पर PAK की किरकिरी, चीन के अलावा किसी का समर्थन नहीं

कश्मीर मसले को लेकर संयुक्त राष्ट्र में एक बार फिर से पाकिस्तान की किरकिरी हुई है. दरअसल, चीन ने पाकिस्तान की अपील पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में एओबी (एनी अदर बिजनेस) के तहत कश्मीर मसले पर क्लोज डोर मीटिंग का प्रस्ताव रखा. मीटिंग की तारीख 24 दिसंबर, 2019 तय की गई लेकिन मीटिंग नहीं हो पाई.

यूएनएससी के स्थायी सदस्यों फ्रांस, अमेरिका, ब्रिटेन और रूस के साथ 10 सदस्यों ने चीन के प्रस्ताव का यह कहते हुए विरोध किया कि यह मामला यहां उठाने की जरूरत नहीं है.

इंडिया टुडे को सूत्रों ने बताया है कि अगस्त 2019 के बाद कश्मीर पर क्लोज डोर मीटिंग नहीं हो पायी. क्योंकि चीन के प्रस्ताव को किसी ने नहीं माना. यूएनएससी के अन्य सभी 14 सदस्यों का मानना ​​है कि यह कोई ऐसा मामला नहीं था, जिसके लिए चर्चा की जरूरत थी.

5. बजट 2020: आयकर की दरों में हो सकता है बड़ा बदलाव, चार नए स्लैब की संभावना

अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए कॉरपोरेट टैक्स कम करने से लेकर कई अन्य अहम फैसले लिए गए है. हालांकि इसका असर बहुत प्रभावी नजर नहीं आया है. ऐसे में माना जा रहा है कि सरकार इनकम टैक्स में संरचनात्मक बदलाव कर सकती है. वित्त मंत्रालय के एक आला अधिकारी ने इंडिया टुडे को बताया कि आगामी बजट 2020-21 में उपभोक्ताओं की मांग को बढ़ावा देने के लिए सरकार इसकी घोषणा कर सकती है. अधिकारी के मुताबिक, ‘लोग खर्च नहीं कर रहे हैं और सरकार व्यक्तिगत आयकर और मांग बढ़ाने वाली योजनाओं के जरिए व्यय योग्य आय बढ़ाने पर सक्रियता से विचार कर रही है. कॉरपोरेट टैक्स घटाने के बाद सरकार डायरेक्ट टास्ट फोर्स की अन्य सिफारिशों, खास तौर से आयकर और आवास से संबंधित सिफारिशों को लागू करने पर विचार कर रही है.’

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें

  • Aajtak Android App
  • Aajtak Android IOS





Source link