• 34 साल के युसूके तानीगुची फोटोग्राफिक मेमोरी का किया दुरुपयोग, एक लाख 80 हजार की डिलिवरी में पकड़ाया
  • तानीगुची एक शॉपिंग मॉल में पार्ट टाइम क्लर्क की नौकरी करता था, बिलिंग के दौरान याद कर लेता था कार्ड का नंबर
  • यह नंबर उसे तब तक याद रहता था जब तक कि वह कहीं नोट नहीं कर लेता था

Dainik Bhaskar

Sep 10, 2019, 12:10 PM IST

टोक्यो. जापान में एक क्लर्क ने करीब 1300 लोगों के क्रेडिट कार्ड नंबर याद कर खूब पैसे उड़ाए। 34 साल के युसूके तानीगुची को पिछले दिनों कार्ड की जानकारी चुराकर इस्तेमाल करने के आरोप में पकड़ा गया। तानीगुची कोटो सिटी के एक शॉपिंग मॉल में पार्ट टाइम क्लर्क की नौकरी करता था और अपनी फोटोग्राफिक मेमोरी की मदद से जब भी बिलिंग करता तो लोगों के क्रेडिट कार्ड की पूरी जानकारी उसके दिमाग में बैठ जाती थी।

घर पर प्रोडक्ट मंगाने के चक्कर में फंसा

  1. फोटोग्राफिक मेमोरी से लोगों को एक ही बार चीजें देख लेने से याद हो जाती हैं। तानीगुची के साथ भी ऐसा ही था। वह कोई भी चीज देखकर आसानी से याद कर लेता और तब तक वह उसके दिमाग में रहती, जब तक कि उसे किसी नोटबुक में न लिख लेता। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया, चीजों को लंबे समय तक याद रखने की क्षमता के चलते तानीगुची क्रेडिट कार्ड होल्डर का नाम, उसके 16 अंक, एक्सपायरी डेट और सिक्योरिटी कोड आसानी से याद कर लेता।

  2. इस जानकारी से वह ऑनलाइन शॉपिंग करता। शॉपिंग से खरीदी चीजें बेचकर मिली रकम से अपने खर्चे पूरा करता था। ऐसे ही एक ऑनलाइन शॉपिंग की डिलीवरी के वक्त वह पकड़ा गया। उसने क्रेडिट कार्ड से एक लाख 80 हजार (ढाई हजार डॉलर) रुपए के दो बैग मंगवाए।

  3. पुलिस वालों को क्रेडिट कार्ड चोरी की जानकारी थी, उन्होंने सभी डिलीवरी वालों से कह रखा था कि वे जब भी किसी महंगे प्रोडक्ट की डिलीवरी के लिए जाएं तो उन्हें बता दें। पुलिस को तानी गुची के घर से उसकी नोटबुक मिली है। इस नोटबुक में हजारों कार्ड्स की जानकारी लिखी हुई है। इससे अब यह पता चल सकेगा कि उसने इन क्रेडिट कार्ड्स से कितनी शॉपिंग की।

  4. सोशल मीडिया पर मिले ऐसे रिएक्शन


    • तानगुची की इस खबर पर लोगों ने सोशल मीडिया पर भी खूब रिएक्शन दिए हैं।
    •  एक ने लिखा है-कमाल है, इस दुनिया में ऐसे लोग भी हैं जो ये कर सकते हैं।
    • टैलेंट की बर्बादी, क्या कहीं कोई ऐसी नौकरी है, जहां वह इस टैलेंट का इस्तेमाल कर सके।
    •  इस इंसान की मेमोरी तो वीडियो रिकॉर्डर जैसी है।
    •  वह वाकई जीनियस होगा, ऐसे इंसान से हम कभी नहीं मिले।



Source link