नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय टीम साउथ अफ्रीका के खिलाफ (India vs South Africa) धर्मशाला में टी20 सीरीज का पहला मुकाबला रविवार को खेलने उतरेगी। टीम इंडिया के पांच युवा खिलाड़ी जो साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारत में टीम का टी20 इतिहास बदल सकते हैं। आज तक भारत को भारत में मेहमान टीम के खिलाफ एक भी टी20 जीत नहीं मिली है।

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का आगाज रविवार को धर्मशाला में होगा। टीम इंडिया (Indian cricket team) साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारत में खेलते हुए अपनी पहली टी20 जीत हासिल करने का लक्ष्य लेकर मैदान पर उतरेगी। भारतीय टीम टी20 के स्पेशलिस्ट श्रेयस अय्यर, रिषभ पंत, हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, वाशिंगटन सुंदर, राहुल चाहर, खलील अहमद, दीपक चाहर और नवदीप सैनी जैसे युवा खिलाड़ी हैं।

रिषभ पंत और हार्दिक पांड्या बदल सकते हैं मैच

रिषभ पंत (Rishabh Pant) और हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) टी20 में अपनी ताबड़तोड बल्लेबाजी से किसी भी गेंदबाजी आक्रमण की सूरत बिगाड़ने का माद्दा रखते हैं। रिषभ टी20 में इंटरनेशनल में 124 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते है जबकि टी20 लीग में उनका स्ट्राइक रेट 161 का है। वेस्टइंडीज के खिलाफ उन्होंने आखिरी टी20 में 42 गेंद पर 65 रन की पारी खेल टीम को जीत दिलाई थी। हार्दिक पांड्या की विस्फोटक बल्लेबाजी से सभी वाकिफ हैं। हार्दिक 154 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए किसी भी गेंदबाजी आक्रमण की लाइन लेथ बिगाड़ने का माद्दा रखते हैं। साउथ अफ्रीका के खिलाफ इन दोनों ही बल्लेबाजों पर जीत का दारोमदार रहेगा।

क्रुणाल पांड्या पर रहेगी नजर

क्रुणाल पांड्या (Krunal Pandya) टीम के लिए अहम मौकों पर विकेट चटकाने के साथ ही तेज तर्रार बल्लेबाजी भी कर सकते हैं। क्रुणाल सिडनी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ महज 36 रन देकर 4 विकेट चटकाने का कारनामा कर चुके हैं। इसके अलावा न्यीजलैंड में भी वह तीन विकेट लेकर टीम को जीत दिलाई थी। बल्लेबाजी करते हुए उनका स्ट्राइक रेट 132 का है जो साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारत के खिलाफ अहम साबित हो सकता है।

नवदीप सैनी और खलील अहमद की रफ्तार होगी अहम

वेस्टइंडीज में नवदीप (Navdeep Saini) ने डेब्यू टी20 मुकाबले में तीन विकेट हासिल कर सबको प्रभावित किया था। सैनी लगातार 140 से उपर की रफ्तार से गेंदबाजी कर सकते हैं। साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारत को जीत दिलाने में वह कड़ी साबित हो सकते हैं। भारत की तरफ से 11 टी20 मैच खेल चुके खलील (Khaleel Ahmed) को साउथ अफ्रीका के खिलाफ टीम का सबसे अहम हथियार माना जा रहा है। स्विंग से बड़े-बड़े बल्लेबाजों को चकमा देने में माहिर खलील की गेंदबाजी प्रोटियाज टीम की मुसीबत बन सकते हैं।