अब ESIC अपने सभी लाभार्थियो को SBI के एकाउंट में सीधे ई-भुगतान किया जाएगा।

नई दिल्ली. कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) ने SBI के साथ समझौता किया है जिससे अब डायरेक्ट बेनिफिट ट्रान्सफर (DBT) की सुविधा शुरू हो जाएगी, ESIC ने एक बयान में कहा कि दोनों पक्षों के बीच एक समझौते पर हस्ताक्षर हुए हैं. इनके अनुसार अब सीधे बैंक एकाउंट में लाभार्थियो को ई भुगतान की सेवा (E-Payment Services) देगी।

यह एकीकृत और स्वचालित प्रक्रिया होगी जिसमें कोई मानवीय हस्तक्षेप नहीं होगा.

इस जानकारी के अनुसार अब लाभार्थियों को बिना किसी परेशानी के बैंक ई-भुगतान (E-Payment) से भुगतान किया जाएगा जिससे किसी का कोई हस्तक्षेप नही होगा जिससे समय की बचत होगी और सुविधा के कारण सभी ESIC के हिस्सेदारों को लाभ होगा ।

अभी फिलहाल ESIC योजना जिन कर्मचारी की मासिक आय 21 हजार से कम है उनको लाभ मिलता है और जहाँ कम से कम 10 कर्मचारी कार्यरत है उस कंपनी में दिया जाता है , आपको बता दे कि 2016 में मासिक आय की सीमा 15 हजार थी , जिसको 1 जनवरी 2017 से 21 हजार बढ़ाया गया था

देशभर में ESIC के हैं 151 अस्पताल

अभी के समय में देश भर में ESIC के 151 अस्पताल हैं. इन अस्पतालों में सामान्य से लेकर गंभीर बीमारियों के इलाज की सुविधा उपलब्ध है. अभी तक ESIC अस्पताल में ESIC के कवरेज में शामिल लोगों को ही इलाज की सुविधा मिलती थी, लेकिन अब सरकार ने इसे आम लोगों के लिए भी खोल दिया गया है.

इस योजना के फायदे

>> ईएसआई में पंजीकृत व्यक्ति अपने तथा अपने परिवार के सदस्य का चिकित्सा उपचार कराने का हकदार होता है.
>> चिकित्सा सुविधा हेतु डिस्पेंसरी का उपलब्ध होना.
>> ईएसआई हॉस्पिटल में कैशलेस सेवा का उपलब्ध होना.
>> महिला कर्मचारी मातृत्व लाभ लेने की पात्र होंगी.
>> कुछ निश्चित परिस्थितियों में व्यक्ति इस अधिनियम के तहत बेरोजगारी भत्ते के लिए पात्र होगा.