• आज से शुरू हुई बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं की परीक्षा
  • दो बार होगी चेकिंग, फिर दे पाएंगे परीक्षा

Bihar Board class 10 exam 2020: बिहार स्कूल एजुकेशन बोर्ड,  (BSEB) की ओर से आज से कक्षा 10वीं की परीक्षा शुरू हो गई है. अब ये परीक्षा 24 फरवरी 2020 तक चलेगी. कक्षा 10वीं की परीक्षाएं दो शिफ्ट में आयोजित की जाएंगी. पहली शिफ्ट सुबह 9: 30 से बजे 12:45 तक, दूसरी शिफ्ट दोपहर 1:45 से शाम 5 बजे तक.

ये परीक्षा 1,368 केंद्रों पर पूरे राज्य में फैली हुई थी.  बिहार बोर्ड की परीक्षा में शामिल होने के लिए 15 लाख से अधिक छात्रों ने रजिस्ट्रेशन किया था, जिसका नोटिफिकेशन आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया है.

बिहार बोर्ड 10 वीं परीक्षा 2020 शिक्षकों और पर्यवेक्षकों की सख्त निगरानी में आयोजित की जा रही है. बिहार बोर्ड ने विभिन्न स्थानों पर छात्रों की सीसीटीवी सतर्कता, फ्रिस्किंग और वीडियोग्राफी भी तैनात की थी. बता दें, पहली शिफ्ट में  7, 74,415 और दूसरी शिफ्ट में 7, 54,978 छात्र शामिल हो रहे हैं.

एडमिट कार्ड

बोर्ड परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले छात्रों को ध्यान देना चाहिए कि परीक्षा केंद्र पर अपने एडमिट कार्ड ले जाना अनिवार्य है. अपने एडमिट कार्ड के बिना पाए गए छात्रों को परीक्षा हॉल में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी. अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि वे सिस्टम से स्कैन की गई तस्वीर के साथ उम्मीदवार के चेहरे का मिलान करें और उसे परीक्षा देने की अनुमति दें.

जो उम्मीदवार परीक्षा के दिन अपना एडमिट कार्ड लाना भूल जाते हैं, उन्हें भी परीक्षा हॉल में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी. अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि वे सिस्टम से स्कैन की गई तस्वीर के साथ उम्मीदवार के चेहरे का मिलान करें और उसे परीक्षा देने की अनुमति दें.

ऐसे की जाएगी तलाशी

छात्रों की परीक्षा हॉल में प्रवेश करने से पहले दो बार चेकिंग की जाएगी. पहली चेकिंग परीक्षा केंद्र के मुख्य गेट पर की जाएगी और दूसरी परीक्षा हॉल में प्रवेश करने से पहले की जाएगी.

साल 2019 में जल्दी हुआ था 10वीं-12वीं की परीक्षा का आयोजन

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति बिहार बोर्ड की कक्षा 10वीं-12वीं की परीक्षा का आयोजन इस साल पिछली साल हुई परीक्षा से भी पहले कर रहा है, जहां पिछले साल 12वीं कक्षा की परीक्षा 6 फरवरी से शुरू हुई थी और 16 फरवरी तक चली थी. वहीं कक्षा 10वीं की परीक्षा 21 फरवरी से 28 फरवरी तक चली थी.  

पिछले साल जल्दी आए थे बिहार बोर्ड के नतीजे

पिछले साल  बोर्ड ने लोकसभा चुनाव के चलते बोर्ड की परीक्षा जल्दी आयोजित की गई थी. इस बार परीक्षा खत्म होने के महज 44 दिनों बाद बिहार 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया गया था. जहां कक्षा 12वीं में  79.76%  स्टूडेंट्स और कक्षा 10वीं में 80.73% स्टूडेंट्स पास हुए थे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें

  • Aajtak Android App
  • Aajtak Android IOS





Source link