• केंद्र का बाढ़ प्रभावित बिहार और कर्नाटक को पैकेज
  • अमित शाह ने 1813.75 करोड़ की मदद की मंजूरी दी
  • कांग्रेस ने कहा-केंद्र ने किया कर्नाटक वासियों का अपमान

केंद्र सरकार ने बाढ़ से प्रभावित कर्नाटक और बिहार को 1,813.75 करोड़ रुपये की अतिरिक्त मदद देने का एलान किया है. सरकार ने प्राकृतिक आपदा से प्रभावित राज्य कर्नाटक और बिहार को 1,813.75 करोड़ रुपये की अतिरिक्त सहायता प्रदान करने को शुक्रवार को मंजूरी दी.

इसके तहत बिहार के लिए 400 करोड़ रुपये और कर्नाटक के लिए 1,200 करोड़ रुपये की अग्रिम राशि जारी करने को मंजूरी दी गई है. सरकार द्वारा दी गई मंजूरी के बाद कांग्रेस ने केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर हमला बोला है.

कर्नाटक कांग्रेस ने ट्वीट कर कहा कि प्रदेश के लोगों के लिए 1200 करोड़ रुपये का आवंटन कर उनका अपमान किया है, क्योंकि राज्य सरकार ने इसके लिए 35 हजार करोड़ रुपये का आकलन किया था.

कांग्रेस ने कहा कि इससे पता चलता है कि केंद्र को बीएस येदियुरप्पा की सरकार पर बिलकुल भी भरोसा नहीं है. पीएम नरेंद्र मोदी कर्नाटक के लोगों के धैर्य को लगातार टेस्ट कर रहे हैं.

बता दें कि शुक्रवार को गृह मंत्री अमित शाह ने सभी बाढ़ प्रभावित राज्यों में चल रहे बचाव एवं राहत कार्यों की समीक्षा के बाद अतिरिक्त वित्तीय सहायता को मंजूरी दी.

गृह मंत्रालय ने कहा, ‘गृह मंत्रालय ने राष्ट्रीय आपदा राहत से बिहार के लिए 400 करोड़ रुपये और कर्नाटक के वास्ते 1,200 करोड़ रुपये की अग्रिम राशि जारी करने को मंजूरी दी.’

कर्नाटक और बिहार ने केन्द्र को एसडीआरएफ खाते में धन की कमी से अवगत कराया था जिसके कारण प्रभावित लोगों को राहत मदद उपलब्ध कराने में विलंब हुआ. इन दोनों राज्यों ने एनडीआरएफ से अग्रिम अतिरिक्त वित्तीय सहायता राशि जारी करने का अनुरोध किया था.

बिहार ने दूसरी किस्त की अग्रिम राशि जारी करने का भी अनुरोध किया था. शुक्रवार को गृह मंत्री अमित शाह ने वर्ष 2019-20 के लिए बिहार को SDRF के लिए 213.75 करोड़ रुपये के केन्द्र के हिस्से की दूसरी किस्त की अग्रिम राशि जारी करने की मंजूरी दी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें

  • Aajtak Android App
  • Aajtak Android IOS





Source link