नागरिकता संशोधन अधिनियम को लेकर देश भर में हो रहे विरोध प्रदर्शनों के बीच सोशल मीडिया पर भी इसे लेकर काफी हलचल है. सोशल मीडिया पर इसके समर्थन और विरोध में तरह-तरह के दावे किए जा रहे हैं.

इसी क्रम में, फेसबुक पर व्हील डिटर्जेंट पाउडर के पैकेट की एक तस्वीर वायरल हो रही है. पैकेट पर 18002127755 नंबर दिया गया है, जिसके साथ लिखा है कि इस नंबर पर मिस्ड कॉल देने पर 1 GB जियो डेटा फ्री मिलेगा. पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि यह नंबर बीजेपी ने नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) को समर्थन देने के लिए जारी किया है.

claim_011620093153.jpg

 

इंडिया टुडे के एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने पाया कि वायरल तस्वीर के साथ किया गया दावा भ्रामक है. यह सही है कि व्हील डिटर्जेंट के पैकेट पर दिए गए नंबर के जरिये जियो यूजर्स को 1 जीबी डाटा मिल रहा है, लेकिन इस नंबर का सीएए या बीजेपी से कोई लेना देना नहीं है, न ही इसके जरिये सीएए का समर्थन ही किया जा सकता है. हालांकि, बीजेपी ने सीएए को समर्थन देने के लिए एक नंबर जारी किया था.

M King  नाम के एक फेसबुक यूजर ने यह तस्वीर पोस्ट करते हुए लिखा कि “CAA के सपोर्ट के लिए बीजेपी का नया नया हथकंडा कोई भी कॉल ना करें”.

पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है.

दावे की पड़ताल के लिए हमने तस्वीर पर दिए गए नंबर पर मिस कॉल किया. मिस कॉल करते ही हमें एक मैसेज आया. मैसेज में एक लिंक मिला, जिस पर क्लिक करने पर हम माय जियो के ऐप पर पहुंच गए. माय जियो एप रिलायंस जियो का आधिकारिक ऐप है. इस ऐप में एक विज्ञापन के जरिए बताया गया है कि व्हील डिटर्जेंट के पैकेट को खोलने पर आठ अंकों का एक कोड मिलेगा. इस कोड को स्क्रीन पर दिए गए बॉक्स में डालने पर 1 GB जियो डाटा फ्री मिल सकता है.

fact-check-1_011620093302.jpg

दरअसल, हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड (HUL) के ब्रांड ‘व्हील’ और रिलाइंस जियो के बीच ‘घर से करियर बनाएं’ नाम से एक ऑफर शुरू किया गया है. इसके तहत व्हील डिटर्जेंट का 1 किलो का पैकेट खरीदने पर जियो यूजर्स को 1 GB डाटा फ्री दिया जा रहा है.

हमें ‘व्हील घर से करियर’ नामक वेबपेज पर भी इस विज्ञापन की जानकारी मिली. विज्ञापन में 18002127755 नंबर पर मिस्ड कॉल देने पर 1 GB जियो डाटा फ्री देने का दावा है.

मिस्ड कॉल से बीजेपी मांग रही सीएए के लिए समर्थन

बीजेपी ने नागरिकता संशोधन कानून (CAA) का समर्थन जुटाने के लिए मोबाइल नंबर जारी किया है. गृह मंत्री अमित शाह ने हाल ही में एक ट्वीट कर इसकी जानकारी दी थी. उन्होंने इस ट्वीट में 88662-88662 नंबर जारी किया था, जिसके जरिए शाह ने लोगों से इस नंबर पर मिस्ड कॉल कर CAA को समर्थन देने की अपील की थी.

बीजेपी के नंबर जारी करने के बाद से लोग इस नंबर को सुंदर लड़कियां, जियो के फ्री रिचार्ज, अश्लील चैट, नेटफ्लिक्स का फ्री सब्सक्रिप्शन जैसे ऑफर से जोड़कर शेयर कर रहे थे. Boomlive ने इसपर फैक्ट चेक किया है.

AFWA ने अपनी पड़ताल में पाया कि व्हील डिटर्जेंट के पैकेट पर दिए गए नंबर का बीजेपी या सीएए से कोई लेना-देना नहीं है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें

  • Aajtak Android App
  • Aajtak Android IOS





Source link