• प्रदूषण से लड़ने के लिए स्वास्थ्य मंत्री की टिप्स
  • ‘गाजर खाइए, प्रदूषण के खतरों को दूर भगाइए’
  • दमघोंटू हो गई है दिल्ली की हवा

दिल्ली में खतरनाक वायु प्रदूषण और दमघोंटू हवा के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने लोगों को स्वस्थ रहने के कुछ टिप्स दिए हैं. डॉ हर्षवर्धन ने ट्विटर पर लोगों को गाजर खाने की सलाह दी है और कहा है कि इससे प्रदूषण से होने वाली बीमारियों से बचा जा सकता है.

प्रदूषण से बचने के लिए स्वास्थ्य मंत्री का आइडिया

दिवाली के बाद से ही दिल्ली लगभग एक गैस चैंबर में तब्दील हो गई है. यहां का एयर क्वालिटी इंडेक्स 3 सालों में सबसे खराब स्तर पर चला गया है. स्कूलों में 5 नवंबर तक छुट्टी घोषित कर दी गई है और लोगों को घर से बाहर कम से कम निकलने की सलाह दी गई है. इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री का ये ट्वीट आया है. केंद्रीय मंत्री ने लिखा है, “गाजर खाने से शरीर को विटामिन ए, पौटेशियम और एंटी ऑक्सिडेंट मिलता है, जिससे कि रतौंधी से लड़ने में मदद मिलती है, भारत में ये बीमारी आम तौर बड़ी संख्या में देखने को मिलती है, गाजर प्रदूषण से होने वाली बीमारियों से भी लड़ने में मदद करता है.”

पढ़ें: NASA की तस्वीर से सच आया सामने, पंजाब-हरियाणा में 2900 जगह जल रही पराली

स्वास्थ्य मंत्री ने ये ट्वीट सही भोजन, बेहतर जीवन अभियान के प्रमोशन में किया है. हालांकि स्वास्थ्य मंत्री की ओर से ट्वीटर पर दी गई ये सलाह लोगों को पसंद नहीं आई है. लोगों ने उनके ट्वीट पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि आपको दिल्ली की हवा को सांस लेने लायक बनाने के लिए कुछ करना चाहिए था, तब ये सलाह देनी चाहिए थी.  

PMO ने अपने हाथ में ली कमान

दिल्ली-एनसीआर की जानलेवा हवा को देखकर प्रधानमंत्री कार्यालय भी सक्रिय हो गया है .  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रधान सचिव पीके मिश्रा ने रविवार को प्रदूषण के हालात पर दिल्ली, पंजाब, हरियाणा के संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक की. इन राज्यों के अधिकारी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस बैठक में जुड़े. कैबिनेट सचिव राजीव गौबा अब प्रदूषण की समस्या पर रोजाना रिपोर्ट लेंगे और इससे निपटने के लिए किये जा रहे उपायों की जानकारी लेंगे.

घर से बाहर न निकलने की सलाह

दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक के गंभीर श्रेणी से ऊपर हो जाने के बाद दिल्ली सरकार ने नागरिकों को यथासंभव घरों के अंदर बने रहने की सलाह दी है. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन की तरफ से जारी सलाह में कहा गया है कि लोग घरों में बने रहे या बाहर की गतिविधियों को फिर से निर्धारित करें, उन्होंने कहा कि सांस लेने में दिक्कत होने, चक्कर आने, खांसी, सीने में दर्द या आंखों में जलन की शिकायत होने पर डॉक्टर से संपर्क करें.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें

  • Aajtak Android App
  • Aajtak Android IOS





Source link